गृह मंत्रालय ने सुरक्षाबलों से मिले इनपुट के आधार पर कश्मीर में सक्रिय टॉप 10 वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट तैयार की है। इस हिट लिस्ट में कई खूंखार आतंकियों के नाम शामिल हैं। इन पर जम्मू-कश्मीर में कई आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।

ये आतंकी कश्मीर के अलग-अलग जिलों में सक्रिय हैं। ये हिज्बुल मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों से जुड़े हुए हैं। इस हिट लिस्ट में रियाज नाइकू, ओसामा और अशरफ मौलवी जैसे आतंकियों के नाम हैं।

1. रियाज नाइकू उर्फ मोहम्मद बिन कासिम: ये A++ श्रेणी का आंतकी है। कासिम बांदीपोरा का निवासी है। वो 2010 से आतंकी गतिविधियों में सक्रिय है।

2. वसीम अहमद उर्फ ओसामा: ये लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी है. शोपियां का डिस्ट्रिक्ट कमांडर है।

3. मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी: ये आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ा हुआ है, काफी समय से अनंतनाग में सक्रिय है।

4. मेहराजुद्दीन: ये हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ा हुआ है, बारामूला में डिस्ट्रिक्ट कमांडर है।

5. डॉ. सैफुल्ला उर्फ सैफुल्ला मीर उर्फ डॉ सैफ: ये हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ा है, श्रीनगर में कैडर को बढ़ाने का काम कर रहा है।

6. अरशद उल हक: ये आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन का पुलवामा का जिला कमांडर है, इसे A++ कैटेगरी में रखा गया है।

7. हाफिज उमर: ये पाकिस्तान का रहने वाला है। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ है। ये जैश का चीफ ऑपरेशनल कमांडर है। कश्मीर में बालाकोट कैंप से ट्रेनिंग कैंप से ट्रेनिंग लेकर भारत में घुसा था।

8. ज़ाहिद शेख उर्फ उमर अफगानी: ये जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी है। इसने तालिबानी आतंकियों के साथ ट्रेनिंग ली है। साथ ही अफगानिस्तान में नाटो फोर्सेज के साथ लड़ाई लड़ चुका है।

9. जावेद मट्टू उर्फ फैसल उर्फ साकिब उर्फ मुसैब: जावेद आंतकी संगठन ‘अल बदर’ के जुड़ा है, ये आतंकी नॉर्थ कश्मीर में अल बदर का डिविजनल कमांडर है।

10. एज़ाज अहमद मलिक:ये हिज्बुल मुजाहिद्दीन का आतंकी है, कुपवाड़ा में हिज्बुल का डिस्ट्रिक्ट कमांडर है।

आशंका है कि कश्मीर में अमरनाथ यात्रा के दौरान ये आतंकी हमला प्लान कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए इन आतंकियों को निपटाने का आदेश दिया जा चुका है। आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगी। जिसका रेजिस्ट्रेशन फिलहाल जारी है।

बता दें कि सुरक्षाबलों ने अभी तक घाटी में 101 आतंकियों को मार गिराया है। इसमें 25 विदेशी और 76 कश्मीरी आतंकी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि अभी भी घाटी में करीब 286 आतंकी सक्रिय हैं। इनमें ज्यादातर लोकल आतंकी हैं। गृह मंत्रालय किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरतेगा। इसका संदेश घाटी में साफतौर पर पहुंच चुका है।

Leave a Reply