इस समय व्हाट्सएप पर कुछ ऐसे मैसेजेज चल रहे हैं जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूजर्स को प्रभावित कर रहे हैं। जिससे एप क्रैश हो रही है। कुछ मामलों में तो ये मैसेजेज यूजर्स को स्मार्टफोन्स रीस्टार्ट करने पर भी मजबूर कर रहे हैं।

व्हाट्सएप में हाल ही में एक अन्य मैसेज भी फॉरवर्ड किया जा रहा है। इससे कुछ सेकण्ड्स के लिए व्हाट्सएप हैंग हो रहा है। मैसेज में लिखा होता है – अगर आप ब्लैक पॉइंट को टच करेंगे तो आपका व्हाट्सएप हैंग हो जाएगा। इस मैसेज में ब्लैक आइकन आता है। इस पर क्लिक करने से एप फ्रीज हो जाती है। इन मैसेजेज मे छुपे हुए स्पेशल कैरेक्टर्स हैं। इससे टेक्स्ट की प्रक्रिया बदल जाती है। ऐसे कुछ इनविजिबल सिंबल व्हाट्सएप को फ्रीज कर सकते हैं।

एप को टेक्स्ट और ब्लैक डॉट के बीच के स्पेस के कारण क्रैश कर रहा है। इस मैसेज को HTML में कन्वर्ट करने से पता चलता है की टेक्स्ट में राइट टू लेफ्ट मार्क है। यह इनविजिबल फॉर्मेटिंग होती है। इससे लेफ्ट टू राइट और राइट टू लेफ्ट के बीच में अंतर पता लगाया जाता है। कहा जा रहा है की गलत फॉर्मेटिंग कैरेक्टर का इस्तेमाल करने के कारण ही एप क्रैश हो रही है।

हमारी सलाह है की ऐसे किसी मैसेज पर क्लिक ना करें। खासकर जब ये मैसेजेज किसी अनजान नंबर से आ रहे हो। सिर्फ व्हाट्सएप ही नहीं बल्कि अन्य कई मैसेजिंग एप्स इस तरह के बग मैसेजेज का शिकार हो चुकी हैं।