कुछ समय पहले तक ट्रेन का लाइव स्टेटस या फिर अपना पीएनआर नंबर चेक करना काफी मुश्किल होता था। इसके लिए यात्रियों को या तो रेलवे इंक्वायरी के नंबर 139 पर कॉल करनी होती थी या फिर IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर लॉग इन करके अपना पीएनआर नंबर चेक करना पड़ता था। यह प्रोसेस काफी समय भी लेता था।

अब इस समय को को बचाने के लिए और पूरे प्रोसेस को आसान बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने हाल ही में ऑनलाइन ट्रैवल वेबसाइट make my trip के साथ एक साझेदारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, अब यात्रियों को अपने स्मार्टफोन पर ही ट्रेन का लाइव स्टेटस, पीएनआर स्टेटस आदि की जानकारी मिल जाएगी। हम वो तरीका बता रहे हैं, जिसको अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन पर पीएनआर नंबर या फिर ट्रेन का लाइव स्टेटस चेक कर सकेंगे

1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के डायलर को खोलें।

2-अब वहां 7349389104 (व्हाट्सएप पर मेकमायट्रिप का नंबर) सेव करे।

3-अब व्हाट्सएप को खोलें और उसके कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रैश करें।

4-अब इस नंबर को खोलें और उसपर आपको एक मैसेज भेजना होगा।

5-आपको व्हाट्सएप नंबर पर पीएनआर नंबर या फिर ट्रेन का लाइव स्टेटस जानने के लिए अपनी ट्रेन का नंबर लिखकर भेजना होगा।

6-इसके बाद आपको ट्रेन का रियल टाइम स्टेटस और पीएनआर नंबर भेज दिया जाएगा।

या फिर आप अपने मोबाइल से Make My Trip Pnr status के इस डायरेक्ट लिंक से आप बिना नंबर सेव किये व्हाट्सएप पर pnr status देख सकते है।

यहाँ गौर करने वाली बात ये भी है कि मेकमायट्रिप आपको तब तक रेस्पॉन्ड नहीं करेगा जबतक कि आप भेजे गए वॉट्सऐप मेसेज पर ‘नीले’ रंग का टिक मार्क नहीं देखते साथ ही रिस्पॉन्स टाइम, इन्क्वायरीज की संख्या या सर्वर लोड पर भी निर्भर कर सकता है।