30th Anniversary Of The World Wide Web: गूगल आज World Wide Web की 30वां बर्थडे मना रहा है। इसके लिए Google ने वर्ल्‍ड वाइड वेब (WWW) का एक एनिमेटेड डूडल बनाया है। जिसमे एक कंप्‍यूटर के भीतर धरती को घूमते दिखा गया है जो कि एक स्विच से जुड़ी है। आपको बता दें, किसी भी वेबसाइट से पहले लगा www उसमें प्रदर्शित होने वाले अलग-अलग रीसोर्सेज और डॉक्यूमेंट्स का ग्रुप होता है, जो आपस में जुड़कर वेबसाइट बनाते हैं। इसकी खोज करने का श्रेय वैज्ञानिक टिम बर्नर ली को दिया जाता है। गूगल ने इस डूडल के साथ टिम के योगदान को भी याद किया है।

दुनिया को इंटरनेट का तोहफा देने वाले टिम बर्नर ली का जन्म इंग्लैंड में हुआ था। क्वींस कॉलेज और ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के बाद 1976 में उन्हें फिजिक्स में डिग्री मिली। जेनेवा स्थित यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन (CERN) में काम करने के दौरान टिम ने इंटरनेट और वर्ल्ड वाइड वेब तैयार किया। सबसे पहले इसका प्रयोग 1989 में टिम बर्नर ली की सर्न लैब में ही किया गया था। गौरतलब है 1991 में दुनिया के पहले वेब ब्राउजर worldwideweb.app को दुनिया के लिए रिलीज किया गया।

आज तो इंटरनेट का विस्‍तृत स्‍वरूप हम देखते हैं वो टिम बर्नर्स ली के आविष्‍कार की बदौलत ही संभव हो सका। इंटरनेट नेटवर्क्‍स का ग्‍लोबल नेटवर्क है जबकि WWW सूचना का एक ऐसा संग्रह है जिसे इंटरनेट के जरिए एक्‍सेस किया जा सकता है। इंटरनेट के भीतर WWW समाया हुआ है। वर्ल्ड वाइड वेब क्या है, इसे समझने के लिए हम एक वेबपेज का उदाहरण ले सकते हैं। इस पेज में टेक्स्ट, फोटोज, विडियोज और बाकी मल्टीमीडिया आपको दिखता है। इन्हें आपस में जोड़ने के लिए हाइपरलिंक की मदद ली जाती है। इंटरनेट से इन फाइल्स को पाने का तरीका ही डबल्यूडबल्यूडबल्यू है क्योंकि यह सभी फाइल्स और पेजेस को आधार प्रदान करता है।

अप्रैल 1993 में CERN कंपनी ने जब इंटरनेट की रॉयल्टी ओपन सोर्स कर दी। इसके बाद शुरू हुआ वो दौर जिसने आज के जमाने के इंटरनेट की नींव रखी। इस दौर में कई वेब कंपनियों ने जन्म लिया। जिसमें गूगल, अमेजन जैसी कंपनियां शामिल हैं। भारत में जन सामान्य के लिए इंटरनेट सेवा का आरम्भ 15 अगस्त 1995 को किया गया जिसे विदेश संचार लिमिटेड द्वारा प्रारम्भ किया गया। सिस्को की विजुअल नेटवर्किंग इंडेक्स (VNI) की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 तक इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर 82.9 करोड़ हो जाएगी।