अभी हाल में विनोद दुआ ने नितिन गडकरी को लेकर जो वीडियो ब्लॉग बनाये उसके कारण सियासी हंगामा हो गया। बाद में सफाई देते हुए पत्रकार ने बहुत ही हास्यपद पक्ष रखा। जिसे आसानी से समझा जा सकता है कि उन्होंने झूठ कहा और यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने ऐसा किया। अभी यह विवाद थमा भी नहीं था कि टाइम्स ऑफ इंडिया ने भूतपूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन को लेकर एक खबर छाप दी कि उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को “एक ऐसा ट्रंप कार्ड कहा है जिसे किसी भी बल्लेबाज को खेलने के पहले 2 बार सोचना पड़ेगा क्योंकि वह कमजोर गेंदे बहुत ही कम फेंकते हैं”।

यह खबर टाइम्स ऑफ इंडिया के स्पोर्ट्स सेक्शन में छापी गई जिसका खंडन इस तेज गेंदबाज ने अपने 2 ट्वीट के माध्यम से किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने कोई आधिकारिक साक्षात्कार टाइम्स ऑफ इंडिया को नहीं दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय मीडिया के लोग उनसे मिलते रहते हैं और अनौपचारिक बातचीत में हो सकता है उन्होंने कुछ अपनी राय दी होगी।

अब सोचने वाली बात यह है कि देश के अंदर विनोद दुआ जैसे वामपंथी पत्रकारों ने पहले ही पत्रकारिता के स्तर को गिरा दिया है। कई बार यह मौका आया है जब वामपंथी पत्रकार झूठे साबित हुए हैं। और ऐसे में टाइम्स ऑफ इंडिया की हरकत ने देश की पत्रकारिता को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शर्मसार किया।

हंगामा होने के बाद टाइम्स ऑफ इंडिया ने मिचेल जॉनसन वाले विवाद पर सफाई देते हुए कहा कि मिचेल जॉनसन को सही से याद नहीं है लेकिन पत्रकार ने पर्थ टेस्ट के दौरान जॉनसन से बात की थी। टाइम्स ऑफ इंडिया ने यह भी दावा किया है कि “साक्षात्कार” कई “अनौपचारिक सत्रों” के दौरान किया गया था और यह एक सिटिंग इंटरव्यू नहीं था।

पर सोचने की बात यह है कि किसी के साथ हुई अनौपचारिक बातचीत को कोई कैसे अधिकारिक साक्षात्कार का आधार बना सकता है टाइम्स ऑफ इंडिया को इस बात का जवाब देना चाहिए?

खबरों के लिए इतना भी मत गिर जाएं कि आप को शर्मसार होना पड़े। और इतनी भी क्या विवशता है कि किसी भी खबर को तोड़ मरोड़ कर पेश करना पड़े या किसी के साथ हुई अनौपचारिक बातचीत को अधिकारिक साक्षात्कार की तरह दिखाना पड़े। ऐसा करके आप पत्रकारिता की हत्या नहीं कर रहे ? देश आप लोगों की हरकतों को भलीभांति जान गया है और समझ गया है पर देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तो शर्मसार ना करें?

 

Click here to follow author on Twitter: VISHAL ANAND (@vishal1109)

1 COMMENT

  1. […] हाल में ऑस्ट्रलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन का फर्जी इंटरव्यू छाप टाइम्स ग्रुप ने खुद के साथ पूरे […]