आज बॉलीवुड फिल्मों के निर्माता, लेखक, निर्देशक महेश भट्ट का जन्मदिन है। फिल्म ‘सारांश’ से लेकर ‘हमारी अधूरी कहानी तक’ कई फिल्में इन्होंने की है, जिसमे से कुछ सुपरहिट भी साबित हुई है। हालांकि, आज हम उनकी फिल्मों को लेकर आपसे बातें नहीं करेंगे हम आपको यह बतायेंगे की महेश भट्ट की निजी जिंदगी के बारे में जो शुरू से ही सवालों के घेरे में रही है और उन्हें कंट्रोवर्सी का सरताज कहा जाता है।

बेटी पूजा भट्ट को लिप KISS कर खड़ा कर दिया था विवाद

नब्बे के दशक में एक तस्वीर सामने आई थी, जिसमें महेश भट्ट अपनी बेटी पूजा भट्ट को ‘लिप किस’ करते दिख रहे थे, उनकी इस तस्वीर से फैन्स और आम लोगों के बीच हड़कंप मच गया था, इस तस्वीर ने इतना तूल पकड़ा कि महेश भट्ट को जान से मारने की धमकी दी जाने लगी थी।

बवाल मचने के बाद महेश भट्ट ने सफाई दी कि ये तस्वीर झूठी है और उन्होंने ऐसी कोई तस्वीर नहीं खिंचवाई है, हालांकि इस तस्वीर के सामने आने से कुछ वक़्त पहले ही महेश भट्ट ने कहा था कि पूजा भट्ट अगर उनकी बेटी नहीं होती तो वो उनसे शादी कर लेते, इसी कारण इस तस्वीर पर जबरदस्त बवाल मचा था।

बेटे राहुल की मुंबई हमले के मुख्य आरोपी डेविड कोलमैन हेडली से थी दोस्ती

महेश भट्ट की जिंदगी से जुड़ा दूसरा सबसे बड़ा विवाद उनके बेटे राहुल ने खड़ा किया। राहुल की मुंबई हमले के मुख्य आरोपी डेविड कोलमैन हेडली की दोस्ती की खबरों ने सारे देश को चौका कर रख दिया। दोनों के बीच इतनी अच्छी दोस्ती थी कि राहुल जहां उसमें अपने पिता की छवि देखते थे। वहीं, हेडली ने 26/11 हमले से पहले ही राहुल को मेल कर साउथ मुंबई की ओर न जाने की सलाह दी थी।

किताब ‘हेडली एंड आई’ के मुताबिक ऱाहुल भट्ट को बॉडी बिल्डिंग का शौक है और इसी शौक के चलते वो अमेरिका के उस जिम में पहुंच गये थे जहां हेडली आया करता था। राहुल, हेडली की बॉडी से काफी प्रभावित थे और इसी कारण उनकी दोस्ती हुई थी जिसे कि एक कॉमन फ्रेंड ने करायी थी। राहुल जब भी हेडली से जिम में मिलते थे तो दोनों के बीच में इंडिया की खासियत की बातें हुआ करती थीं। राहुल के मुताबिक डेविड को लोग डेविड अरमानी कहते थे क्योंकि वो अरमानी सूट पसंद करता था।

महेश भट्ट महिलाओ के साथ रिलेशनशिप को लेकर भी चर्चा में रहे

महेश भट्ट जब कॉलेज में थे तब उन्होंने केवल 20 साल की उम्र में लॉरेन ब्राइट से शादी की थी। लॉरेन ने शादी के बाद अपना नाम किरण भट्ट रख लिया था। पूजा भट्ट और राहुल भट्ट किरण भट्ट के ही बच्चे हैं। हालांकि महेश और किरण का यह रिश्ता बहुत ज्यादा समय तक नहीं चला। दोनों अलग जरूर हो गए लेकिन उन्होंने तलाक कभी नहीं लिया।

परवीन बॉबी से रिलेशनशिप

किरण से अलगाव के बाद महेश भट्ट अपने समय की नामी ऐक्ट्रेस रहीं परवीन बाबी के साथ रिलेशनशिप में आ गए। परवीन भी महेश से काफी प्यार करती थीं लेकिन महेश का यह रिश्ता भी ज्यादा नहीं चला क्योंकि परवीन बाबी को स्किट्जोफ्रीनिया नाम की एक मानसिक बीमारी हो गई और यह रिश्ता भी खत्म हो गया।

दूसरी शादी के लिए अपना लिया इस्लाम

वैसे तो महेश भट्ट की मां एक गुजराती मुस्लिम महिला थीं लेकिन उनके पिता कश्मीरी हिंदू ब्राह्मण थे। फिल्में करते हुए वह ऐक्ट्रेस सोनी राजदान के नजदीक आ गए। चूंकि महेश ने अपनी पहली पत्नी से तलाक नहीं लिया था, इसलिए उन्होंने सोनी से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया। ऐक्ट्रेस आलिया भट्ट, सोनी राजदान और महेश भट्ट की ही बेटी हैं।