पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मिग-21 बाइसन से गिराकर चर्चा में आए भारतीय वायु सेना के फाइटर पायलट अभिनंदन एक बार फिर श्रीनगर पहुंच गए हैं। अपने काम को लेकर वह कितने गम्भीर है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को चार हफ्ते की छुट्टी मिली। लेकिन वह इस सिक लीव पर तमिलनाडु में चेन्नई स्थित घर जाने के बजाय जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित एयरफोर्स स्टेशन पहुंच गए। उनके साथ उनकी पत्नी और बच्चा भी हैं।

दिल्ली स्थित आरआर हॉस्पिटल में हुई डीब्रीफिंग के कुछ दिन बाद विंग कमांडर अभिनंदन को चार सप्ताह तक मेडिकल लीव पर रहने का सुझाव डॉक्टरों ने दिया था। वायु सेना के सूत्रों ने बताया, ‘सीक लीव के दौरान उनके पास चेन्नै स्थित घर जाने का विकल्प था जहां उनके माता-पिता रहते हैं, लेकिन उन्होंने श्रीनगर जाने का फैसला किया जहां उनका स्क्वॉड्रन ऑपरेशन के लिए तैनात है।’

वायुसेना सूत्रों ने बताया, ‘इस वक्त, उन्होंने श्रीनगर स्थित अपनी टीम और मशीन के साथ रहने का फैसला किया और उन्हें मेडिकल बोर्ड की रिव्यू के लिए दिल्ली आना होगा, जहां उन्हें बताया जाएगा कि वह विमान उड़ाने के लिए फिट हैं या नहीं।’ सूत्र ने बताया कि वह अपना मेडिकल लीव कहां बिताना चाहते हैं, यह तय करने का विकल्प उनके पास है।

पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी। जिससे बौखलाए पाक ने भारतीय वायु सीमा में घुसपैठ की कोशिश की। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाक के लड़ाकू विमान को मार गिराया था। वहीं इस दौरान उनका भी विमान क्रैश हो गया था, जिससे पाकिस्तानी जवानों ने उन्हें पकड़ लिया था। इसके बाद भारत की कूटनीतिक दबाव के आगे पाकिस्तान को झुकना पड़ा। पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को भारत के हवाले कर दिया था।