आज दोपहर तक़रीबन 1:40 बजे (स्थानीय समयानुसार) न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में दो से अधिक बंदूकधारियों ने अँधाधुँध गोलियाँ बरसाईं। इस गोलीबारी में अभी तक करीब 30 लोगों की मौत और 40 से अधिक लोगों के जख्मी होने की खबर आई है। जख्मी लोगों में आठ की हालत बेहद नाज़ुक बताई जा रही है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ‘अल-नूर’, जो कि क्राइस्टचर्च की सबसे बड़ी मसजिद है, के अन्दर से गोलियाँ चलने की आवाज़ आई। पुलिस ने मस्जिद को चारों ओर से घेर कर पहले हवाई फ़ायर किया। जिसके जवाब में हमलावरों ने पुलिस पर भी गोलियाँ बरसा दीं। कुछ काँच के टूटने के अलावा सभी पुलिसकर्मी सुरक्षित रहे। इसके दस मिनट बाद डियान स्कवायर पर स्थित दूसरी मस्जिद में गोलियाँ की आवाज़ सुनाई दी। शुक्रवार होने के कारण मस्जिद में नमाज़ पढ़ने वालों की संख्या बाक़ी दिनों से अधिक रहती है। इसी वजह से हमलावरों ने यह दिन चुना।

खबर लिखे जाने तक इस हमले में 30 लोगों की मौत हो चुकी है और क़रीब 40 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। सही आँकड़ा देने में अभी पुलिस असमर्थ है। पुलिस ने चार व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया है। जिनमें एक महिला भी शामिल है। नाम बताने से फ़िलहाल न्यूज़ीलैंड पुलिस ने इनकार किया है। दूसरी तरफ पुलिस का पूरे शहर में तलाशी अभियान जारी है। इस हमले के चलते क्राइस्टचर्च शहर को लगभग पूरी तरह से बन्द कर दिया गया है। पुलिस कमिश्नर के आधिकारिक बयान से पहले बच्चों को विद्यालयों के अन्दर ही रखने की सख़्त हिदायत दी गई है।

बांग्लादेश की क्रिकेट टीम भी अभ्यास के बाद नमाज़ पढ़ने के लिए उस वक्त मस्जिद में ही थी। पर इस हमले में टीम के सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं। हालांकि, पुलिस ने टीम पर हमला करने की कोशिश होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया है।

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेन ने इस हमले को आतंकी हमला क़रार दिया है। प्रधानमंत्री ने इसे न्यूज़ीलैंड के इतिहास का काला दिवस बताया। चूँकि, आस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड बहुत ही शांतिप्रिय देशों की गिनती में आते हैं। पीएम जेसिंडा के अनुसार, इस हमले से अप्रवासियों को भयभीत न होने की अपील की गई है। अपने एक ट्वीट में उन्होंने ने लिखा कि न्यूज़ीलैंड उनका भी उतना ही घर है, जितना हमारा है।

सूत्रों के अनुसार, शहर के पुलिस कमिश्नर सायं 5 बजे (स्थानीय समयानुसार) इस हमले को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे, जिसमे और अधिक जानकारियां सामने आएंगी।

1 COMMENT

  1. […] shooting) के क्राइस्टचर्च शहर (Christchurch Mosque) में 2 मस्जिदों पर हुए हमले को ब्रेंटन टैरंट नामक व्यक्ति ने […]

Leave a Reply