प्रथम चरण के मतदान समाप्त होने के बाद ट्विटर इंडिया ने सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाले राष्ट्रीय नेताओं की एक सूची जारी की जिसमें प्रथम स्थान पर नरेंद्र मोदी, द्वितीय स्थान पर अमित शाह और तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। वहीं, ट्विटर इंडिया ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को चौथा और प्रियंका गांधी को पांचवा स्थान पर रखा है।

 

आपको बता दें कि देश में जारी आम चुनाव ग्राउंड के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी लड़ा जाता है। ट्विटर ने बृहस्पतिवार को बताया कि पिछले एक महीने के दौरान आम चुनाव को लेकर 4.5 करोड़ से ट्वीट किए गए हैं। ट्विटर ने बयान जारी कर कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सबसे अधिक जिक्र हुआ है। ट्विटर पर हुई चर्चा में धर्म, रोजगार, कृषि, कर और व्यापार जैसे मुद्दों की तुलना में राष्ट्रीय सुरक्षा पर सबसे अधिक बात हुई है। लोगों का संदेश स्पष्ट है कि देश की सुरक्षा उनके लिए सबसे अहम है।

प्रधानमंत्री मोदी का प्रथम स्थान पर आना यह दर्शाता है कि लोग उन पर सबसे चर्चा करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। वह लोगों को कई बार उनके ट्वीट के जवाब भी देते हैं। प्रधानमंत्री का यह रवैया आम जनता को उनके करीब लाता है। इस मामले में वह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मीलों आगे हैं।

योगी आदित्यनाथ का तीसरे स्थान पर आना काफी कुछ दर्शाता है। वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने से पहले हिंदूवादी भाजपा नेता के तौर पर पहचाने जाते थे, लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद समर्थकों ने उन्हें भाजपा के प्रमुख राष्ट्रीय नेता के रूप में देखना शुरू कर दिया है। वर्तमान परिदृश्यों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा के स्टार प्रचारक और फायरब्रांड नेता हैं, जिनकी मांग देश भर में भाजपा की रैलियों में रहती है। वहीं पिछले दिनों गूगल की रिपोर्ट में भी उन्हें देश के कई मुख्यमंत्रियों से आगे बताया गया था। गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ पूरे देश में पूर्व और वर्तमान मुख्यमंत्रियों में से सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले नेता हैं। यह ट्रेंड उस समय चर्चा में आया जब बीजेपी ने हाल ही में यूपी के सीएम को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में होने वाले चुनाव के लिए स्टार प्रचारक के रूप में चुना था।

Leave a Reply