टिक-टॉक (TikTok) एक वीडियो शेयर करने वाली चायनीज एप्लीकेशन है जिसमें कोई भी किसी फिल्म के डॉयलाग या गाने की जगह अपनी आवाज़ रिकार्ड करके उसे एक नया रंग दे सकता है। कभी-कभी ऐसी वीडियो इतनी वायरल हो जाती है कि रिकार्ड करने वाली घर बैठे बैठे ही मशहूर हो सकता है। इस बात से भी कोई फर्क नही पड़ता कि कौन कहाँ रहता है। एक गाँव में बैठा व्यक्ति एक मनोरंजक डॉयलाग बोलकर पूरे देश में मशहूर हो सकता है। केवल मनोरंजन की दृष्टि से जाए तो चीन की इस फोन एप्लीकेशन ने आज धूम मचा रखी है। 

एप्लीकेशन की इसी ख़ूबी का प्रयोग करके कुछ आम नागरिक भी इसी एप्लीकेशन से ही सही पर सेलेब्रिटी बन गए हैं। पर टिकटाक (TikTok) की इस ख़ूबी का ग़लत इस्तेमाल हुआ है और समाज को तोड़ने वाली और बहुत परेशान करने वाली एक रिकार्डिंग पिछले कुछ दिनों में बहुत वायरल हुई है। 

हसनैन खान की, जिसे आप टिक-टॉक का सेलिब्रिटी भी कह सकते हैं उसका एक वीडियो पिछले कुछ दिन से टिक-टॉक पर देखने को मिल रही थी। ये वीडियो खुद खान ने टिक-टॉक पर शेयर की थी। इस वीडियो में खान अपने चार अन्य दोस्तों के साथ यह कहते देखा गया कि, “आपने बेकसूर तबरेज की हत्या की और अब आने वाले वक्त में उसका बेटा भी बड़ा होगा। अगर उसने इसका बदला लिया तो कोई ये न कहे कि मुस्लिम आतंकवादी होते हैँ।”

हालांकि वीडियो वायरल होने और इस पर विवाद होने के बाद खान ने टिक-टॉक अकाऊंट से यह वीडियो हटा दी है।

खान के टिक-टॉक पर 1 करोड़ 26 लाख फ़ॉलोवर्स हैं और उसकी पोस्ट की गई वीडियो पूरी दुनिया में करोड़ों बार देखी जाती है। इतनी अधिक संख्या में देखने सुनने वालों की तरफ ध्यान दें तो खान द्वारा बदला लेने की बात, जिसे उकसाना या धमकी देना भी समझा जा सकता है, को ऐसे ही नज़रअंदाज़ कर देना एक बहुत बड़ी ग़लती होगी। उसका कारण की व्हाटसअप पर पोस्ट की गई एक वीडियो की वजह से देश की राजधानी में लगभग दंगों की स्थिति पैदा हो गई थी। आज के इस दौर में सोशल मीडिया की ताक़त देखते हुए इस तरह की बातों को बिलकुल नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। 

18 जून को 22 वर्षीय तबरेज को भीड़ ने बहुत पीटा था और उसकी चार दिन बाद मौत हो गई थी। पुलिस रिपोर्ट में तबरेज को बाइक चोर बताया जा रहा है। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण पिटाई नही निकला।

खान की अधिकतर वीडियो फ़िल्मी डॉयलाग पर ही आधारित होती हैं और एक वीडियो में उसे एक्टर एजाज़ खान के साथ भी देखा गया है। एजाज़ खान जिसने कहा था कि अगर चुनने की बात की जाए तो वो भारत के संविधान की जगह क़ुरान को चुनेगा। क़ुरान हर चीज़ से ऊपर है। बताते चले कि एजाज़ खान ड्रग्स रखने के इल्ज़ाम में गिरफ्तार भी हो चुका है। 

खान के बाकी दोस्तों ने भी अपने अपने प्रोफ़ाइल पर खान की वीडियो से मिलती जुलती वीडियो शेयर की हैं जिनमें तबरेज की हत्या का बदला लेने की बात की गई है। 

दिल्ली के पूर्व जल मंत्री रहे और AAP के बागी विधायक कपिल मिश्रा ने इन लोगो को जवाब देते हुए ट्विटर पर लिखा कि “तबरेज़ के नाम पर भड़काऊ वीडियो बनाकर आतंकवादी बनने की धमकी देने वालों – आज से पहले जो आतंकवादी बनें उनका हश्र देख लो, बस इतनी ही कहानी होगी तुम्हारी। और हाँ, बच्चें तो चंदन गुप्ता, डॉ नारंग, ध्रुव त्यागी, अंकित सक्सेना, भारत यादव के भी बड़े होंगे।”

एक ट्विटर यूजर ने कपिल मिश्रा की इन्ही लाइन पर tiktok वीडियो भी बना कर शेयर की है जिसे आप यहाँ देख सकते है।

2 COMMENTS