नवजात शिशुओं के लिए साबुन, शैम्पू, पाउडर और तेल बनाने वाली दुनिया की सबसे मशहूर कंपनी जॉनसन एण्ड जॉनसन को लेकर बड़ी और चौकाने वाली बात सामने आई है। समाचार एजेंसी रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह कंपनी पिछले कई सालों से जानबूझकर कैंसर पैदा करने वाले एस्बेस्टस को बेबी पाउडर में मिलाकर उसकी बिक्री कर रही थी। इसकी जानकारी कंपनी के उच्च अधिकारियों को भी थी, लेकिन उन्होंने इसे दबाकर रखे रखा।

रायटर्स की जांच में हुआ खुलासा

समाचार एजेंसी रायटर्स द्वारा किए गए इंवेस्टिगेशन में खुलासा हुआ है कि 1977 से 2000 के बीच जितने भी रॉ पाउडर और बेबी पाउडर बने, उन सभी में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल एस्बेस्टस पाया गया। इसकी जानकारी कंपनी के माइन प्रबंधक, वैज्ञानिकों, चिकित्सकों तथा वकीलों को भी थी, लेकिन उन्होंने इसे बाहर नहीं आने दिया। सूत्रों के अनुसार, टेलकम पाउडर में एस्बेस्टस की मात्रा बढाने के लिए कंपनी ने अमेरिकी रेग्यूलेटर्स पर दबाव भी बनाया था और इसमे यह कंपनी काफी हद तक सफल भी हुई।

कंपनी पहले भी ऐसे मामलों में केस हार चुकी है

अमेरिका की यह कंपनी पहले भी कई केस हार चुकी है। दुनियाभर से तकरीबन 9 हजार महिलाओ ने जॉनसन एण्ड जॉनसन के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई हैं जिनमे से 22 महिलाओ के दावों को सही माना गया। इसके बाद अदालत ने कंपनी पर 32,000 करोड़ का जुर्माना ठोका। इसके अलावा यह कंपनी अपनी उत्पादों की खराब गुणवत्ता को लेकर 4 केस में करीब 20 अरब का केस हार चुकी है।

जॉनसन एण्ड जॉनसन बेबी पाउडर से हो रहा है कैंसर, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें