पाकिस्तान (Pakistan) को कश्मीर मुद्दे (Kashmir Issue) पर ईरान (Iran) में फजीहत का सामना करना पड़ा है। दरअसल पाकिस्तान ने 15 अगस्त को उत्तर-पूर्व शहर मशहद स्थित अपने दूतावास पर भारत विरोधी पोस्टर लगाए थे। जिस पर ईरान ने कड़ा एतराज जताते हुए सारे पोस्टर उतरवा दिए और पाकिस्तानी राजदूत को बुलाकर इसके लिए कड़ी फटकार लगाई है।

पाकिस्तान ने कश्मीर पर 15 अगस्त को कथित ‘कश्मीर सोलिडेरिटी डे’ (Kashmir Solidarity day) के नाम ये पोस्टर अपने दूतावास की दीवारों पर लगाए थे, लेकिन आधी रात को ही स्थानीय पुलिस ने पोस्टर हटा दिए।

ईरान में प्रदर्शन करते पाकिस्तानी

ईरान ने इन तरीकों को ‘अनुशासनहीन रणनीति’ करार दिया है। तेहरान ने इस्लामाबाद को साफ शब्दों में कह दिया है कि किसी तीसरे देश के खिलाफ इस तरह के पोस्टर लगाना राजनयिक मानदंडों के खिलाफ हैं। पाकिस्तान एक मौखिक नोट के जरिए जब इस मुद्दे को उठाया तो तेहरान ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया।

तेहरान में अधिकारियों ने पाकिस्तानी राजनयिकों से सवाल किया, ‘अगर इस्लामाबाद में इरानी मिशन की दीवारों पर सउदी अरब के खिलाफ पोस्टर लगाए जाएं तो क्या पाकिस्तान इसकी इजाजत देगा?’

भारत दुश्मन देश नही है

ईरानी से मिली इस फटकार पर के बाद भी पाकिस्तान अपनी दलील पर अड़ा रहा। पकिस्तान ने दावा किया है कि उसके मिशन को किसी भी सन्देश के प्रदर्शन का अधिकार है। इसके जवाब में ईरान ने कहा कि पाकिस्तान से उसके दोस्ताना संबंध रहे हैं, लेकिन भारत भी कोई दुश्मन देश नही है।

इस बीच भारत ने यह मुद्दा उठाया है और दिल्ली में ईरान के राजदूत को एक विरोध नोट सौंपा है। इस घटना से पहले भी इरान में पाकिस्तानी मिशन द्वारा बिना किसी अनुमति के भारत विरोधी दो प्रदर्शन आयोजित किए थे।

बता दें पाकिस्तानी दूतावास और विदेशों में रह रहे पाकिस्तानी लगातार भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। पिछले हफ्ते पाकिस्तानी नागरिकों ने और खालिस्तान समर्थकों ने लंदन में भारतीय दूतावास के सामने जमकर उत्पात मचाया था। मुस्लिम बहुल लंदन में पाकिस्तानियों द्वारा किया गया यह दूसरा बड़ा प्रदर्शन था।

इसके अलावा वाशिंगटन, दक्षिण कोरिया, जर्मनी में भी भारतीय दूतावास के सामने पाकिस्तानियों द्वारा प्रदर्शन किए गए हैं। पाकिस्तान सरकार ऐसे प्रदर्शन पैसे के दम पर भी विदेशों में प्रायोजित कर रही है। जिसका खुलासा बीजेपी नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने यह स्टिंग ऑडियो क्लिप जारी करके की थी। जिसे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है।