इंडोनेशिया: होटल के कमरों से शैम्पू और टॉवल का चोरी होने की घटनाएँ अक्सर सुनने में आती रहती हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में भारतीय पर्यटकों की शर्मसार कर देने वाली हरकत सामने आई है। दो मिनट 20 सेकेंड का यह वीडियो इंडोनेशिया के बाली का बताया जा रहा है। इस वीडियो में बाली के एक होटल के बाहर होटल के कर्मचारी भारतीय परिवार के बैग की तलाशी ले रहे हैं।

वीडियो में दिख रहा है कि पहले तो भारतीय परिवार ने होटल स्टाफ के साथ बहस की लेकिन बाद में जब उनके सामान की तलाशी ली गई तो जो सामान निकले वह चौंकाने वाले थे। भारतीय परिवार ने होटल के कमरे से वो सभी चीजें चुरा ली थीं जो उनकी सुविधा के लिए दी गईं थीं। 

होटल के कमरे से चोरी किया गया जो सामान तलाशी में निकला उसमें तौलिए, इलेक्ट्रिक हेयर ड्रायर, साबुन रखने वाला डिब्बा, आइना, कमरे का सजावटी सामान और बहुत सी छोटी छोटी अन्य वस्तुएँ भी थी। 

वीडियो में आप देख सकते हैं कि महिला होटल के स्टाफ़ से कह रही है कि यह एक पारिवारिक टूर है। उन्हें जाने दिया जाए और वो सामान की क़ीमत अदा कर देंगे। महिला की दिलेरी देखिये अपनी इस हरकत पर शर्मिंदा होने की जगह वह बेशर्मी के कह रही है कि उन्हें फ़्लाइट पकड़ने के लिए देर हो रही है। 

वीडियो में होटल के कर्मचारी परिवार के एक एक सामान को बुरी तरह से तलाशते दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में परिवार का एक लड़का कर्मचारियों के ऊपर नाराज होता दिखाई दे रहा है, जिसे कर्मचारी चुप रहने की हिदायत भी देता है और बाद में वो लड़का कहता है कि ‘मैं भुगतान कर दूंगा’ लेकिन होटल कर्मचारी ने पैसे लेने से इनकार कर देते हैं और पुलिस बुलाने की बात होती है। 

होटल के कर्मचारी ने कहा कि मैं जानता हूँ कि आपके पास पैसे हैं लेकिन यह सम्मानजनक कार्य नहीं है। इस वीडियो को हेमंत नामक शख्स ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। इसके साथ ही कैप्शन में लिखा है, “भारत के लिए बेहद निंदनीय, जिस भी शख्स के पास भारतीय पासपोर्ट है, उसे ध्यान रखना चाहिए कि हम देश के एम्बेसडर हैं और उसी तरह बर्ताव करना चाहिए. भारत को उन लोगों का पासपोर्ट रद्द कर देना चाहिए, जो हमारी विश्वसनीयता को खराब करते हैं”। 

ट्विटर पर इस ट्वीट के बाद में यूज़र्स ने ट्वीट किए जिनमें एक ही बात मिलती जुलती है कि यह एक बेहद शर्मनाक हरकत है और इस तरह की हरकतों से विदेशों में भारत की छवि खराब होती है। कुछ लोगों ने उस परिवार को गिरफ्तार कर लेने की माँग की तो बहुतों ने यह भी कहा कि इनके पासपोर्ट हमेशा के लिए रद्द कर देने चाहिए।