दिल्ली के चाँदनी चौक, हौज काजी स्थित दुर्गा मंदिर में मुसलमानों द्वारा की गई देवी प्रतिमाओं की तोड़फोड़ और दंगों के बाद हिन्दू संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने मन्दिर की पुनः प्राण प्रतिष्ठा का फैसला लिया है। वहाँ पर आज यानी, जुलाई 09, 2019 को सुबह मन्दिर का पुनः प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और दिल्ली के लोगो को इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है।

आपको बता दें, 30 जून, 2019 की रात को चांदनी चौक इलाक़े के लाल कुआँ में विशेष समुदाय की 300-400 लोगों की भीड़ ने दुर्गा माता मंदिर में धावा बोला और मूर्तियों को खंडित कर दिया था। जिसके बाद इलाके में साम्प्रदायिक तनाव जैसी स्थिति पैदा हो गई थी।

जिसके बाद केंद्रीय मंत्री और चांदनी चौक के सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने उपद्रव के बाद घटनास्थल का दौरा किया। घटना कि कड़ी निंदा करते हुए शांति का आह्वान किया। उन्होंने दिल्ली पुलिस को उपद्रवियों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए थे। जिसके बाद तनाव की स्थिति खत्म हुई थी। इस मामले में पुलिस अब तक 10 लोगो को गिरफ्तार कर चुकी है और बाकी आरोपियों की तलाश जारी है।

अब चावड़ी बाजार स्थित इस 100 साल पुराने मन्दिर का दुबारा प्राण प्रतिष्ठा करने का निर्णय हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं ने लिया है। दिल्ली में पूर्व जल मंत्री रहे और करावल नगर विधानसभा से विधायक कपिल मिश्रा ने इसकी जानकारी ट्विटर के माध्यम से देते हुए कहा है कि, 9 जुलाई सुबह 10:30 चावड़ी बाजार के दुर्गा मंदिर में “प्राण प्रतिष्ठा” होगी, सभी आस्थावान हिंदुओं को आमंत्रण हैं, आप सभी जरूर आइयेगा।”

यह भी पढ़े – दिल्ली: मन्दिर में तोड़फोड़ को CRPF जवान यूसुफ अली ने ठहराया जायज, कहा-अभी मूर्ति तोड़ी है, तुम्हारा मुंह भी तोड़ेंगे