लखनऊ छावनी क्षेत्र में रायबरेली रोड पर बसी विवेक विहार व प्रबुद्ध विहार कालोनी में होलिका दहन व रंगों के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके पीछे दीवारें गंदी होने का कारण बताया गया है। यह पत्र सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक के मध्य कमान कार्यालय से होली पर एक पत्र जारी किया गया है, जिसकी वजह से कालोनी निवासी बेहद निराश हैं। उप नियंत्रक ताबिश शम्स की तरफ से जारी इस पत्र में कहा गया है कि डीएडी सिविल वर्क्स में बजट सीमित है। उसी से कालोनी का मरम्मत कार्य कराया जा रहा है। भवनों की मरम्मत व पुताई के साथ कालोनी के पार्क में भी सुंदरीकरण का कार्य चल रहा है। होली के दौरान रंगों के अनुचित प्रयोग से भवनों की दीवारें खराब हो जाएंगी। होलिका दहन से अधिक मात्रा में धुंआ निकलने से न सिर्फ प्रदूषण बढ़ेगा बल्कि इसका दीवारों पर भी असर पड़ेगा।

पत्र में कालोनी की सुंदरता बनाए रखने व पर्यावरण की रक्षा के लिए होली का पर्व सादगी व सद्भावपूर्ण तरीके से मनाये जाने की बात कही गयी है। इसके साथ यह भी ताकीद किया गया है कि कालोनी के पार्क आदि में होलिका दहन न किया जाए। यह पत्र विवेक विहार व प्रबुद्ध विहार कालोनी के निवासी कल्याण संघ के सचिव को भेज दिया गया है। पत्र मिलते ही कालोनी वासियों में होली के त्योहार का उमंग फीका पड़ गया है।

Letter credit : Breaking tube

Leave a Reply