बसपा सुप्रीमो मायावती शनिवार को अपने नये घर में शिफ्ट हो गयीं। सुप्रीम कोर्ट के दबाव के बाद मायावती ने 2 जून को अपना पुराना बंगला 13, माल एवेन्यू खाली कर दिया था। वहीं पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने के बाद वह दिल्ली चली गई थीं। जाने से पहले उन्होंने कांशीराम स्मारक बताते हुए पूरा बंगला मीडिया को दिखाया था। तब से मायावती लगातार दिल्ली में ही थीं। लखनऊ में अब उनका नया पता हैं- 9, माल एवेन्यू मार्ग। जिस बंगले में बहनजी रहती हैं, उसके सामने ही नया वाला मकान है।

गुलाबी पत्थरों से बना महल से कम नही हैं बहन जी का नया घर

दलितों की नेता मायावती का नया वाला घर भी किसी महल से कम नहीं है। 3 नवंबर 2010 को उन्होंने इस बंगले को खरीदा था। साल 2012 में जब मायावती ने राज्य सभा के लिए नामांकन किया था, तब उन्होंने इस मकान का ब्यौरा दिया था। उस समय उन्होंने बंगले की कीमत करीब 16 करोड़ रुपये लगाई थी, लेकिन बाज़ार में आज इसी मकान की कीमत कम से कम 35 करोड़ रुपए होगी। मायावती का ये बंगला 71 हज़ार 282 स्क्वायर फ़ीट का है। बहनजी की फेवरिट गुलाबी पत्थरों से इसे बनाया गया है। बंगले के ऊपर ठीक बीच में गुम्बद भी बना हुआ है।

दिल्ली में भी 54 करोड़ रुपये का बंगला

बसपा सुप्रीमो के पास सरदार पटेल मार्ग नई दिल्ली में भी एक भव्य बंगला है। राज्यसभा के लिए नामांकन के समय 2012 में उन्होंने इसकी कीमत 54 करोड़ आठ लाख रुपये दर्शाई थी। आज की तारीख में उस बंगले की कीमत डेढ़ गुना से अधिक होगी। मुख्यमंत्री रहते हुए ही मायावती ने इसे 2009 में खरीदा था।

बंगले में लगा पैसा समर्थकों का
बसपा सुप्रीमो ने कहा कि साल 2003 में बीजेपी के साथ गठबंधन से किनारा कर लिया, जिसके बाद केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने उनपर दबाव बनाया, लेकिन उन्होंने सिद्धांतो से समझौता नहीं किया। उन्होंने कहा कि केंद्र के इशारे पर सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय और इनकम टैक्स विभाग ने उनपर और उनके रिश्तेदारों पर झूठे मामलों में नकेल कसनी शुरू कर दी। इस उत्पीड़न भरी कार्रवाई से संजीदा उनके समर्थकों ने चंदे के जरिए धन जुटाना शुरू किया और उसकी बदौलत उन्होंने 2010 में मॉल एवेन्यू में 15 करोड़ रुपए खर्च कर बंगला खरीदा।

बंगले की वीडियो

Leave a Reply