लोकसभा चुनाव- 2019 के चुनाव प्रचार में राजनीतिक पार्टियों की भाषा की मर्यादा गिरती ही चली जा रही है। ताजा मामला आम आदमी पार्टी से जुड़ा है। ‘आप’ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना जलियांवाला बाग हत्याकांड के दोषी जनरल माइकल ओ डायर से की है।

‘आप’ ने अपने ट्विटर हैंडल से पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया कि जनरल डायर मोदी की पुलिस दिल्ली के मायापुरी के नागरिकों को निर्ममतापूर्वक पीट रही है। इसके साथ साथ इस हैंडल से एक वीडियो भी साझा किया गया है। दरअसल, आज दिल्ली के एक इलाके में सीलिंग का काम चल रहा था, जिसका विरोध कर रहे लोगों को पुलिस बलपूर्वक रोक रही थी। इसी संबंध में यह ट्वीट किया गया था। लेकिन प्रधानमंत्री की तुलना एक कायर हत्यारे से करना निश्चित ही निम्न स्तर की राजनीति है।

राजनेताओं की एक दूसरे के खिलाफ टिका टिप्पणी अब आम हो चली है। चुनाव का पहला चरण बीत चुका है। अब दूसरा चरण 18 अप्रैल को संपन्न होगा। लेकिन राजनेताओं की बदजुबानी कम होने के बजाए दिन प्रतिदिन बढती चली जा रही है। कभी “बजरंग बली” को “बजरंग अली”, तो पीएम मोदी पर व्यक्तिगत हमला बोलते हुए तरह तरह के घटित शब्दों का प्रयोग किया जाता है। बता दें कि हाल ही में एआईयूडीएफ के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल ने पीएम मोदी को देश से बाहर निकालने और चाय-पकौड़े बेचने की बात कही थी।

Leave a Reply