दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सीवर पानी के लाइन का उद्घाटन करने वाले हैं। लेकिन उद्घाटन समारोह से पहले ही उनके कार्यक्रम पर विवाद शुरू हो गया है। विवाद दो बातों पर हो रहा है- पहला, पोस्टर को लेकर और दूसरा, कार्यक्रम में भोजपुरी के अश्लील गायक गुड्डू रंगीला के गाने को लेकर।

आपको बता दें, इसके पहले ‘आम आदमी पार्टी’ या दिल्ली सरकार के हर बड़े कार्यक्रम में भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी प्रख्यात और लोकप्रिय कवि कुमार विश्वास की हुआ करती थी। कुमार विश्वास अपनी देशभक्ति कविताओं और व्यंग बाणों से कार्यक्रम में शमा बांध देते थे। यहाँ तक कि जिन्हें राजनीति की कोई समझ नही होती थी वह भी सिर्फ कुमार विश्वास को सुनने चले जाया करते थे, उनके करिश्माई व्यक्तित्व से जनता भाव-विभोर हो जाये करती थी।

गौरतलब है कि कुमार विश्वास के बाद आम आदमी पार्टी में भीड़ को आकर्षित करने में सक्षम अब कोई नेता हैं, इसी कमी को पूरा करने के लिए गुड्डू रंगीला जैसे भोजपुरी के अश्लील गायकों को कार्यक्रम में बुलाकर उनकी कमी पूरा करने का प्रयास किया जा रहा हैं। गुड्डू रंगीला का एक अश्लील गाना ‘तनी जीन्स ढीला करा’ पर पहले बवाल भी मच चुका हैं। इनके गाने इतने अश्लील होते हैं की जिसे आप परिवार के साथ नही सुन सकते हैं।

दिल्ली से विधायक और पूर्व जल मंत्री रहे कपिल मिश्रा ने भी अरविंद केजरीवाल के इस कार्यक्रम में गुड्डू रंगीला को बुलाये जाने पर नाराजगी जाहिर की, उन्होंने कहा कि ‘पहले जहाँ AAP के मंचो की शोभा कुमार विश्वास बढ़ाया करते थे उनकी जगह आज गुड्डू रंगीला जैसे अश्लील गायकों ने ले ली।’ यह चारित्रिक पतन हैं। बहरहाल अरविंद केजरीवाल कुमार विश्वास की कमी को गुड्डू रंगीला से पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। अब देखना यह हैं कि गुड्डू रंगीला की वजह से कितनी भीड़ जुटा पाते हैं।

इस कार्यक्रम में दूसरा विवाद यह खड़ा हो गया हैं कि, मुख्यमंत्री ने सीवर पानी का जो लाइन बनवाया है, उसके उद्घाटन समारोह के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए जगह जगह पोस्टर लगाए गए हैं, लेकिन पोस्टरों पर ‘दिल्ली सरकार’ ना लिखकर ‘आम आदमी पार्टी’ लिखा गया है। जबकि सरकारी कार्यक्रम में जो पोस्टर लगाए जाते हैं उसमें सरकार का नाम होता हैं ना कि किसी पार्टी का। राजनीति से जुड़े लोग केजरीवाल के इस कार्य को आत्ममुग्ध की तरह देख रहे हैं।