कश्मीर पर अफवाह फैलाने वाले ये 8 ट्विटर अकाउंट बन्द, भारत सरकार ने भेजा नोटिस

- Advertisement -

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद मोदी सरकार वहां शांति कायम करने में कोई भी कसर छोड़ना नहीं चाहती। धरातल पर नजर रखने के साथ ही सरकार सोशल मीडिया पर भी नजर रख रही है। सरकार ने कश्मीर से संबंधित अलगाववादियों की तरफ से सोशल मीडिया पर चलाए जा रहे दुष्प्रचार और हालात को बिगाड़ने की कोशिशों पर शिकंजा कसने का फैसला किया है।

इसकी शुरुआत करते हुए सरकार ने ट्विटर के भारतीय मुख्यालय से कहा है कि वो आधा दर्जन से अधिक ट्विटर अकाउंट्स को अतिशीघ्र बंद करें। इसमे पाक परस्त अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी और वॉयस ऑफ कश्मीर के ट्विटर अकाउंट भी शामिल हैं। बता दें कि सरकार ने 370 को खत्म करने के बाद वहां हालात ना बिगड़ें, इसके लिए कई सख्त कदम उठाए थे। इसमे राज्य के तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों को नजरबंद करना, अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती, इंटरनेट की उपलब्धता शामिल थी। इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी वहां स्थानीय लोगों से मिले।

- Advertisement -

सूत्रों की मानें तो इन सबके बावजूद भी घाटी में सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के एजेंडे को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसा देखा जा रहा है कि कुछ ट्विटर अकाउंट्स से तरह-तरह की बयानबाजी की जा रही है। इतना ही नहीं, ये झूठी सूचनाओं का प्रसार करके समूचे राज्य में शांति व्यवस्था को भंग करने में जुटे हैं। हाल ही में बीबीसी ने भी एक फर्जी वीडियो के माध्यम से कश्मीर में हालात बिगड़ने का दावा किया था। सरकार के सूत्रों से पता चला है कि जांच एजेंसियां कई दिनों से इन अकाउंट्स पर नजर रखे हुए थीं। फिलहाल सिर्फ 8 अकाउंट्स को बंद करने के लिए कहा गया है, लेकिन आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढ़ाई जा सकती है।

एजेंसियों की सिफारिश पर गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय को इन अकाउंट्स के खिलाफ कारवाई करने के लिए कहा है। आईटी मंत्रालय की तरफ से ट्विटर इंडिया को नोटिस भेज दिया गया है, जिसमे इन सभी अकाउंट्स पर रोक लगाने के लिए कहा गया है। इनमे मदिहा शकील, अरशद शरीफ, मैरी स्कली और रियाज खान के ट्विटर अकाउंट भी शामिल हैं।

- Advertisement -
Shivang Tiwari
?️ वेदोअखिलो धर्ममूलम् ?️ 'TOUCH THE SKY WITH GLORY' 'Life should not be long, should be big.'
error: Content is protected !!