एक तरफ भारत पाकिस्तान की सीमाओं पर युद्ध जैसा तनाव हैं, स्थिति यह हैं कि कभी भी देश को एक थोपा हुआ युद्ध लड़ना पड़ सकता हैं। ऐसे में जहाँ सभी राजनैतिक दलों और नागरिकों को एकजुटता का प्रदर्शन करना चाहिए तो वही कुछ राजनीतिक दलों के नेता ऐसे कठिन समय में फेक न्यूज़ का प्रोपगंडा करके सरकार के लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। ताजा मामला युवा कांग्रेस की ऑनलाइन मैगजीन ‘युवा देश’ का हैं। युवा देश ने एक विडियो अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया और इस वीडियो में मौजूद महिला को अभिनन्दन की पत्नी बताकर उसके सन्देश को फैलाया।

आपको सबसे पहले साफ़ कर दें की वीडियो में दिख रही औरत विंग कमांडर अभिनन्दन की पत्नी नहीं है। वह अपने को आर्मी अफसर की पत्नी बता रही जबकि अभिनंदन एयर फोर्स अधिकारी हैं। उनकी पत्नी तन्वी मारवाह भी एक एयर फोर्स अधिकारी रही है, और हेलिकॉप्टर पायलट के पद से रिटायर हुए हैं। यहाँ आप उनकी तस्वीर को भी आप देख सकते हैं।

सबसे ज्यादा शर्मनाक यह रहा की बिना तथ्यो को जाँचे, इस ट्वीट को पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने भी रीट्वीट किया है। सिद्धू के अलावा समाजवादी पार्टी के विधायक राजेश यादव और कांग्रेस सेवा दल के सदस्य हरविंदर सिंह ने भी इसे ट्वीट किया है।

कौन हैं यह महिला?

बताया जा रहा है इस वीडियो में जो महिला है उसका नाम सिरिशा राव है। यह महिला आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता है।

बहरहाल आपको बता दें, इसके पहले विंग कमांडर अभिनंदन के पिता जो एयर फोर्स के रिटायर्ड एयर मार्शल हैं, उन्होने देश के नाम एक पत्र लिख कर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा था, ‘मुझे मेरे बेटे पर गर्व है। देखो मेरा बेटा एक सच्चे सिपाही की तरह कितनी निडरता से बात कर रहा है।’ उन्होंने आगे मीडिया से निवेदन किया था कि उन्हें और उनके परिवार को अकेला छोड़ दिया जाए और परेशान ना किया जाए। इसकी संभावनाएं बहुत कम है की अभिनन्दन को पत्नी ने कोई टिप्पणी की होगी, अतः यह वीडियो फेक है और शांति दूतों द्वारा ब्लैकमेल करने के लिए फैलाया जा रहा है

बहरहाल, आपको बता दें बहुत से लोगो द्वारा वीडियो फेक बताने और सबूत देने के बावजूद भी अभी तक यह वीडियो देश गुजरात ने अपने ट्विटर एकाउंट से डिलिट नही की हैं। विडम्बना देखिये की इस वीडियो में दिख रही महिला इस मामले को राजनीतिक रंग देने के खिलाफ बोल रही हैं, और इस वीडियो के जरिये कांग्रेस और युवा भारत वही काम कर रहे हैं। बहरहाल, विंग कमांडर अभिनंदन का परिवार उन्हें लेने के लिए बाघा बार्डर पहुंच चुका हैं। मीडिया जानकारी के मुताबिक अभिनंदन कभी भी भारत वापस आ सकते हैं।

Leave a Reply