अगर आपसे कहा जाए कि 1 रुपए में भरपेट भोजन मिल रहा है, तो निश्चित ही आपको विश्वास नहीं होगा। लेकिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ऐसा संभव हो गया है। जी हां, नोएडा के सेक्टर 55 स्थित ए ब्लॉक की मार्केट में अब आम लोगों को 1 रुपये में भोजन मिलना शुरू हो गया है। इस सुविधा को शुरू करने वाली संस्था श्री चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट और श्री नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास का दावा है कि यह पूरे देश में सबसे सस्ता भोजन होगा। इस भोजन को प्रत्येक वर्ग के लोग आसानी से खा सकते हैं।

लोगों को यह सुविधा रविवार छोड़कर रोजाना 12:30 से 2 बजे तक मिलेगी। माता पिता आशीर्वाद प्रदत चलित भोजनालय के मालिक डॉ. राजन कुमार पिछले तीन साल से 5 रुपये में रोज 750 लोगों को भोजन कराते हैं। जिसकी सफलता के बाद 22 अगस्त 2019 को उन्होंने माता पिता आशीर्वाद प्रदत भोजनालय शुरू करने का निर्णय लिया।

डॉ. राजन कुमार श्रीवास्तव ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि इस तरह की यह देश मे पहली पहल है। बकौल डॉ. कुमार, हम चाहते हैं कि कोई भी भूखा न रहे। हमारी यह कोशिश है कि लोगों को जल्द ही सुबह का नाश्ता भी दिया जा सके। लोगों को अगर भरपेट भोजन मिलता रहगा तो इससे शहर में अपराध में भी कमी आ जाएगी।

इस योजना की शुरुआत के पहले दिन 309 लोगों ने यहां से भोजन ग्रहण किया। खाने वालों ने बताया कि भोजन के स्वाद व सफाई में कोई कमी नही है।

1 रुपए वाले इस भोजनालय में कढी-चावल और दाल-चावल, दोनों की व्यवस्था है। लोगों को भोजन में इन दोनों में से कोई एक चुनना होगा। संस्था के पदाधिकारियों ने यह भी दावा किया कि लोगों की ओर से सहयोग मिलने के बाद एक रुपये में मिलने वाले खाने में व्यंजनों की संख्या को बढाई जाएगी। इनमें मुख्य रूप से मिठाई को शामिल किए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस संस्था की ओर से पिछले तीन वर्षों से सेक्टर 55 स्थित बी ब्लॉक में ही पांच रुपये में भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। पांच रुपये में मिलने वाले इस भोजन में आम लोगों को दाल, चावल, रोटी, सब्जी और मिठाई दी जाती है।

संस्था के कर्मचारियों ने बताया कि ‘हमने तीन वर्ष तक प्रयोग कर सस्ते से सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए अपना मूलभूत ढांचा तैयार किया है। ऐसी स्थिति में एक रुपये में भोजन उपलब्ध कराने में हमें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।’