तेलंगाना के वायुसेना (Indian Air Force) के पूर्व जवान सीबीआर प्रसाद (CBR Prasad) ने अपने जीवन की सारी बचत एक करोड़ आठ लाख रुपए रक्षा मंत्रालय को दान में दे दिया हैं। उन्होने दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर जाकर चेक सौंपा। उनके इस कदम की सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रही है।

इस मौके पर सीबीआर प्रसाद ने दिल को छू लेने वाली बात कही, उन्होंने कहा कि सेना ने मुझे 108 महीने देश की सेवा का अवसर दिया उसके बदले में मैं यह यह 108 लाख रुपये सेना को देना चाहता हूँ।

प्रसाद ने बताया कि रेलवे में अच्छी नौकरी का प्रस्ताव मिलने के कारण 9 वर्षों की सेवा के बाद उन्होंने एयर फोर्स को छोड़ दिया था। दुर्भाग्य से उन्हें रेलवे की नौकरी नहीं मिली। तब उन्होंने अपने जीवन-यापन के लिए एक पॉल्ट्री फार्म शुरू किया।

प्रसाद ने बताया, ‘सौभाग्य से यह व्यवसाय चल निकला। मैंने अपने परिवार की जिम्मेदारियां पूरी करने के बाद सोचा कि मुझे रक्षा सेवा से जो कुछ मिला, उसको लौटाना चाहिए। तब मैंने रक्षा मंत्रालय को 1.08 करोड़ रुपये देने का फैसला किया।’

इसके बाद सीबीआर प्रसाद सोमवार को दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर उन्हें 1 करोड़ 8 लाख रुपये का चेक सौंपा। उन्होंने समाज की मदद करने के लिए पॉल्ट्री फार्म में 30 सालों तक कड़ी मेहनत की।

जब उनसे पूछा गया कि उनके परिवार ने इसकी इजाजत दी, तो उन्होंने कहा कि इसमें कोई दिक्कत नहीं है। मैंने अपनी संपत्ति में से बेटी को दो फीसदी, पत्नी को एक फीसदी और शेष 97 फीसदी हिस्सा समाज को लौटा दिया। उन्होंने कहा कि राजनाथ सिंह यह देख कर खुश हुए कि एक छोटे से सिपाही ने जीवन की पूरी जमा पूंजी रक्षा मंत्रालय को दे दी।

इसके अलावा गरीब तबके के युवाओं की मदद के लिए सीबीआर प्रसाद ने आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में खेल अकादमी भी शुरू की है, वह ऐसी ही अकादमी हर तेलगु प्रदेश में शुरू करना चाहते हैं।